नई दिल्ली. 2013 में भारतीय टीम में शामिल किए गए मध्य प्रदेश के क्रिकेटर ईश्वर पांडे ने सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाए थे, लेकिन वह मध्य प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों में दिग्गज रहे हैं. 33 वर्षीय पांडे ने 75 प्रथम श्रेणी मैच, 58 लिस्ट ए गेम और 71 टी 20 खेले हैं, जिनमें उन्होंने संयुक्त रूप से 394 विकेट लिए. उन्होंने आईपीएल में 25 मैच खेले और उनमें 18 विकेट लिए.

ईश्वर पांडे ने इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने फैसले का खुलासा किया. उन्होंने एक नोट साझा किया जिसमें उन्होंने सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने को याद किया. उन्होंने लिखा, ”विराट कोहली एमएस धोनी, युवराज सिंह, सुरेश रैना, ईशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार जैसे आधुनिक समय के महान खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना बहुत खास था. महान सचिन तेंदुलकर सर के खिलाफ मैच खेलना एक सपने के सच होने जैसा था. मैंने उनकी वजह से क्रिकेट देखना शुरू किया और बचपन से ही मैं हमेशा उनका प्रशंसक रहा हूं.”

रोहित-राहुल का बल्ला ऑस्ट्रेलिया में हो जाता है शांत, टी20 वर्ल्ड कप में यही है भारत की ओपनिंग जोड़ी

उन्होंने आगे लिखा, ”मेरे लिए क्रिकेट ही सब कुछ है और मैं हमेशा इस खेल से जुड़ना पसंद करूंगा. अपने सभी प्रशंसकों और शुभचिंतकों को, मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि आप सभी हमेशा मुझे दिए गए प्यार से मेरा समर्थन करते रहें. हमेशा के लिए आभारी और धन्य – ईश्वर पांडे.”

हालांकि, ईश्वर पांडे ने कहा कि उन्हें कॉल-अप मिलने के बावजूद भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाने का अफसोस है. उन्होंने अपने इंस्टा पोस्ट में लिखा, ”इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनना सम्मान की बात थी. हालांकि, मैं अपने देश के लिए एक मैच खेलने के लिए भाग्यशाली नहीं था, लेकिन फिर भी भारतीय टीम का हिस्सा बनना हमेशा मेरे जीवन की सबसे खास याद रहेगी.”

स्मृति मंधाना ने तोड़ा जॉस बटलर का रिकॉर्ड, भारत की तरफ से सबसे ज्यादा T20I रन की लिस्ट में 5वें नंबर पर

उन्होंने लिखा, ”मुझे अभी भी बुरा लगता है कि मुझे अपने देश के लिए खेलने के लिए कोई मैच नहीं मिला और मुझे हमेशा अनकैप्ड भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में जाना जाएगा.”

बता दें कि एक वक्त पर घरेलू क्रिकेट में ईश्वर पांडे का बड़ा दबदबा था. टीम में शामिल होने के बाद भी जब उन्हें खेलने का मौका नहीं तो कई दिग्गजों ने इस पर सवाल भी उठाए थे. एशिया कप 2014 के दौरान लीजेंडरी क्रिकेटर सुनील गावस्कर भी अफगानिस्तान के खिलाफ खेल से उनकी अनुपस्थिति से दंग रह गए थे. पूर्व कप्तान ने कहा था, ”क्या आप चिंतित हैं कि ईश्वर पांडे विकेट लेंगे, और फिर आपके कुछ पसंदीदा गेंदबाजों को टीम में जगह नहीं मिल सकती है, आप किस बारे में चिंतित हैं?”

पांडे ने 75 फर्स्ट क्लास मैचों में 263 विकेट झटके हैं. 58 लिस्ट ए मैचों में उनके नाम 63 विकेट दर्ज हैं. 71 टी20 मैचों में वह 68 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. पांडे ने आईपीएल में कुल 25 मैच खेले हैं, जिनमें 18 विकेट हासिल किए हैं. वह चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का हिस्सा रह चुके हैं.

Tags: Cricket news, Indian Cricketer

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.