हाइलाइट्स

वनडे क्रिकेट के इतिहास में 4 अक्टूबर की तारीख बेहद खास
16 साल के बल्लेबाज ने सबसे तेज वनडे शतक का रिकॉर्ड तोड़ा था

नई दिल्ली. 16 साल की उम्र में देश के लिए खेलना ही बड़े सपने के पूरे होने जैसा होता है. कोई खिलाड़ी अगर इतनी कम उम्र में ही अपनी पहली पारी में शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दे, तो उसे कमाल ही माना जाएगा. ऐसा आज ही के दिन 26 साल पहले केन्या के नैरोबी शहर में हुआ था. इस शतक की बड़ी बात यह थी कि महज 6 महीने में इस 16 साल के बल्लेबाज ने इस शतक के जरिए अपनी टीम की हार का बदला ले लिया था. ऐसा करने वाले थे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी.

उन्होंने आज ही के दिन 1996 में श्रीलंका के खिलाफ नैरोबी में ऐसी पारी खेली थी कि हर कोई दंग रह गया था. यह उनका दूसरा वनडे मुकाबला था. लेकिन, बल्लेबाजी का डेब्यू था. उन्होंने वनडे की अपनी पहली पारी में ही सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया था. अफरीदी के इस शतक की चमक अगले 17 साल तक बरकरार रही थी.

वैसे, तो अफरीदी ने इस आतिशी पारी से दो दिन पहले केन्या के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. लेकिन, उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला था. इसकी कसर उन्होंने दो दिन बाद यानी 4 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच आतिशी शतक ठोक पूरी कर ली थी. अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ महज 37 गेंद में शतक ठोका था और इसके जरिए श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के सबसे तेज वनडे शतक के रिकॉर्ड को तोड़ डाला था.

VIDEO: शाहिद अफरीदी की बेटी ने भारत-पाकिस्तान मैच में क्यों लहराया था तिरंगा? क्रिकेटर ने बताई वजह

जयसूर्या ने पाक के खिलाफ सबसे तेज सेंचुरी जड़ी थी
जयसूर्या ने 2 अप्रैल 1996 को पाकिस्तान के खिलाफ सिंगापुर में खेले गए वनडे में 65 गेंद पर 134 रन की पारी खेली थी, जिसमें शतक सिर्फ 48 गेंद पर पूरा किया था. इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 11 छक्के जड़े थे. जयसूर्या ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी, तो अफरीदी ने 7 महीने बाद ही श्रीलंका के गेंदबाजों की खबर लेते हुए इस पिटाई का बदला सूद समेत ले लिया.

अफरीदी ने 4 अक्टूबर, 1996 को वनडे की अपनी पहली पारी में श्रीलंका के खिलाफ 40 गेंद पर 102 रन बनाए थे. उन्होंने शतक सिर्फ 37 गेंदों पर पूरा किया था. अफरीदी ने भी इस पारी में जयसूर्या के बराबर 11 छक्के मारे थे. उन्होंने 6 चौके भी जमाए थे. यानी उन्होंने 90 रन सिर्फ बाउंड्री के जरिए ही बना लिए थे. अफरीदी ने इस मैच में जससूर्या के एक ओवर में 28 रन बटोरे थे, तब यह एक रिकॉर्ड था.

अफरीदी का रिकॉर्ड 17 साल रहा कायम
अफरीदी का सबसे तेज वनडे शतक का रिकॉर्ड अगले 17 साल तक बरकरार रहा. 2014 में नए साल के पहले दिन यानी एक जनवरी को अफरीदी का यह रिकॉर्ड टूट गया. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोरी एंडरसन ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे में 36 गेंद पर अपना शतक पूरा किया. हालांकि, एक साल बाद एंडरसन का भी ये रिकॉर्ड टूट गया. इस बार दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने वनडे का सबसे तेज शतक जड़ा. उन्होंने 18 जनवरी, 2015 को जोहानिसबर्ग में वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुए वनडे में सिर्फ 31 गेंद में शतक ठोका था. यह रिकॉर्ड आज भी कायम है.

Tags: AB De Villiers, On This Day, Pakistan, Shahid afridi

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.