हाइलाइट्स

भारतीय महिला टीम ने 5 विकेट पर 333 का स्कोर बनाया
हरमनप्रीत कौर ने दूसरे वनडे में खेली कप्तानी पारी
भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई

नई दिल्ली. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की कप्तानी पारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड (India vs England) को उसी की सरजमीं पर 88 रन से हराकर 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त ले ली. साल 1999 के बाद भारतीय टीम की इंग्लैंड में यह पहली वनडे सीरीज जीत है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड भी बराबरी कर ली है.

इंग्लैंड में वनडे में सर्वाधिक बार द्विपक्षीय सीरीज जीतने के मामले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ ज्वाइंट रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. दोनों टीमों ने अंग्रेजों की धरती पर अभी तक दो दो बार वनडे सीरीज जीती है. न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 1996 और 2007 में यहां द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती है. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन पर है. ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार इंग्लैंड को उसी के घर में हराकर सीरीज पर कब्जा किया है. कंगारू टीम ने साल 1987,1998, 2001, 2005 और 2019 में यह कारनामा किया था.

यह भी पढ़ें:हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक, स्मृति मंधाना के क्लब में हुई शामिल

VIDEO: विराट को मोहाली में मिला खास गिफ्ट, महिला फैन के साथ भावुक हुए किंग कोहली

भारत ने विदेशी धरती पर बनाया अपना सबसे बड़ा स्कोर
मैच की बात करें तो, दूसरे वनडे में भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया. महिला टीम का विदेशी सरजमीं पर यह सबसे बड़ा स्कोर है. वनडे क्रिकेट में चौथी बार भारतीय टीम ने 300 का आंकड़ा पार किया. भारत ने मौजूदा वर्ष में दो बार 300 का आंकड़ा पार किया है. इससे पहले टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 317 रन बनाए थे.

हरमनप्रीत ने 26 साल पुराना रिकॉर्ड किया ध्वस्त
भारतीय टीम का वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ यह सबसे बड़ा स्कोर भी है. इसके अलावा इंग्लैंड में भी टीम इंडिया का यह वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है. भारत ने इंग्लैंड में इससे पहले 2017 में 281 रन बनाए थे. कप्तान हरमनप्रीत 111 गेंदों पर 143 रन बनाकर नाबाद लौटीं. हरमनप्रीत ने इस दौरान 26 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. दरअसल, इससे पहले इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की डैब हॉकली के नाम था जिन्होंने साल 1996 में 117 रन बनाए थे.

Tags: Harmanpreet kaur, Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.