New Delhi:  

गर्मियों के मौसम में स्किन और बाल का ध्यान उतना यही रखना चाहिए जितना सर्दियों में रखा जाता है. गर्मियों में कई तरह की दिक्कत होती है स्किन की बाल की. इसके लिए आप नारियल और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल में लॉरिक एसिड, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. जो हमारे त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल और दूध स्किन और बाल के लिए काफी फायदेमंद है. तो चलिए जानते हैं कैसे आपके स्किन और बालों को खूबसूरत बनता है नारियल का तेल. 

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार प्रेग्नेंट महिलाएं 1 से 9 महीनो तक डाइट में खाएं ये चीज़ें, होगा फायदेमंद

मेकअप हटाने के लिए नारियल का दूध

केमिकल मेकअप रिमूवर आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है. मेकअप रीमूवर की जगह आप नारियल और दूध का इस्तेमाल करें.  1 चम्मच जैतून के तेल के साथ 1 चम्मच नारियल का दूध डालें और मिलाएं. फिर इसे कॉटन बॉल से मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें.

प्रिमैच्योर एजिंग को कम करने के लिए

इसमें विटामिन्स होते हैं, जो त्वचा में कसावट बनाए रखते हैं और इसे युवा दिखाते हैं. एक बाउल में नारियल का दूध और बादाम का पेस्ट डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और 15 मिनट के चेहरे पर लगाने के बाद धो लें. 

त्वचा के लिए

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप नारियल के दूध को चेहरे पर लगा सकते हैं. 

सूखे बालों के लिए नारियल दूध

बाल सूखे होते हैं तो ज्यादा टूटने लगते हैं. बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए अच्छी मात्रा में नमी की जरूरत होती है. आपके बाल सूखे हैं तो उसे नरिश करने के लिए आप नारियल का दूध पूरे बालों पर लगा कर उस पर गर्म तौलिया लपेट लें और भाप लें इसे 15-20 मिनट बाद धो लें. 

बालों को लम्बा

नारियल का दूध जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है.  ये आपके बालों को लम्बा करेगा. नारियल का दूध बालों में 20 मं तक लगा कर छोड़ दें. फिर इसे धो लें. 

सनबर्न को कम करने के लिए

नारियल का दूध सनबर्न वाली त्वचा के इलाज में प्रभावी होता है, नारियल के दूध में एक कॉटन बॉल डुबोएं और सनबर्न वाली जगह पर करें. 

यह भी पढ़ें- Night Shift करते हुए ज्यादा पीते हैं चाय और कॉफ़ी, तो पड़ जाएंगे लेने के देने





संबंधित लेख

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.