नई दिल्ली. न्यूंजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स पर खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने 115 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई. इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन भी पूरे किए. वह क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के 14वें बल्लेबाज हैं. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने 10 हजार रन के क्लब में सबसे पहले एंट्री की थी. 7 मार्च 1987 को ‘लिटिल मास्टर’ से मशहूर इस दिग्गज ने अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए अपने टेस्ट करियर में 10 हजार रन पूरे किए थे.

सुनील गावस्कर ने पाकिस्तान के स्पिनर एजाज फकीह की गेंद पर लेट कट खेलकर 10 हजारवां रन पूरा किया. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, गावस्कर के यह उपलब्धि हासिल करते ही स्टैंड में मौजूद सैकड़ों क्रिकेट फैंस ने मैदान पर जाकर उन्हें बधाई दी. इनमें से कुछ फैंस ने उन्हें माला भी पहनाई.

गावस्कर ने कहा माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने जैसा था
सुनील गावस्कर ने इंडियन एक्सप्रेस से 10 हजार टेस्ट रन के क्लब में पहली बार प्रवेश करने की खुशी के बारे में बात करते की. उन्होंने तब कहा था, ‘मुझे पता था कि मुझे 57 रन की दरकार है. मैं आमतौर पर स्कोर बोर्ड नहीं देखता. लेकिन एक बार जब आप 50 पर पहुंच जाते हैं तो आपको तालियां मिलती है. उस स्तर पर आपको एहसास होता है. अगर मैं गलत नहीं हूं तो मैंने अपने 50 रन एक सिंगल के जरिए पूरे किए. इसलिए मुझे पता था कि अब 7 रन और बनाने हैं.’

गावस्कर ने आगे कहा, ‘एक बार जब आप 10,000 तक पहुंच जाते हैं तो यह बिल्कुल जादुई होता है. जादुई इसलिए क्योंकि यह पहले नहीं किया गया था. 9,000 टेस्ट रन भी पहले नहीं बनाए गए और मैंने किया. लेकिन 9,000 चार अंकों की संख्या है. 10,000 पांच अंकों की संख्या है तो यह लगभग पहली बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने जैसा था.

यह भी पढ़ें

IND vs SA: दिल्ली में होने वाला पहला टी20 होगा हाउसफुल, बुजुर्ग दर्शकों को मिलेगी खास सुविधा

IND v SA सीरीज से तय होगी T20 वर्ल्ड कप की टीम! कौन होगा बैकअप ओपनर और मिडिल ऑर्डर में किसका कटेगा टिकट?

रूट बने 10 हजारी
अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट भी इस एलीट क्लब का हिस्सा बन गए हैं. रूट का मौजूद टेस्ट औसत 50 से थोड़ा नीचे है. वह टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक लगा चुके हैं. टेस्ट में उनसे ज्यादा 33 शतक एलेस्टेयर कुक ने लगाए थे. इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले रूट सिर्फ दूसरे क्रिकेटर हैं. उन्होंने 118 टेस्ट मैचों में 10,015 रन बनाए है्ं. जबकि कुक ने 161 टेस्ट मैचों में 12,472 रन बनाए थे.

Tags: Cricket news, England vs new zealand, Joe Root, Lords Test, Sunil gavaskar



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.