नई दिल्ली. यूं तो 7 जून का क्रिकेट इतिहास (7 June Cricket History) खास है लेकिन भारतीय टीम और दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) शायद ही इसे याद रखना चाहेंगे. इसी दिन साल 1975 में वनडे वर्ल्ड कप का पहला मैच ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया था. टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत और इंग्लैंड आमने-सामने थे. तब वनडे फॉर्मेट में 50 के बजाय 60 ओवर फेंके जाते थे. इंग्लैंड ने 4 विकेट पर 334 रन बनाए. बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 3 विकेट पर 132 रन ही बना सकी थी. ओपनर और दिग्गज सुनील गावस्कर ने 174 गेंदों का सामना किया और नाबाद लौटे लेकिन उनका निजी स्कोर महज 36 रन था.

भारतीय टीम के तत्कालीन मैनेजर जीएस रामचंद्र ने इस पर बड़ा बयान भी दिया था. उन्होंने कहा था, ‘ऐसी स्वार्थी पारी मैंने शायद ही कभी देखी हो. सुनील गावस्कर ने मुझसे तब कहा था कि शॉट खेलने के लिए विकेट बहुत धीमा था लेकिन यह एक पागलपन भरी बात थी. उसी पिच पर इंग्लैंड ने 334 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था.’

वनडे वर्ल्ड कप का पहला मैच इंग्लैंड और भारत के बीच साल 1975 में आज ही के दिन यानी 7 जून को खेला गया था. इंग्लैंड की कप्तानी तब माइक डेनेस संभाल रहे थे जबकि भारतीय टीम की कमान एस वेंकटराघवन के पास थी. इंग्लैंड ने इस मुकाबले में निर्धारित 60 ओवर में 4 विकेट खोकर 334 रन बनाए. ओपनर डेनिस एमिस ने शतक जड़ा और 137 रन की कमाल की पारी खेली. उन्होंने 147 गेंदों पर 18 चौके जमाए. उनके अलावा कीथ फ्लेचर ने 68 रन का योगदान दिया.

इसे भी देखें, युवराज सिंह ने वर्ल्ड कप 2011 में मचाया धमाल, फीका पड़ गया रिकी पॉन्टिंग का शतक

कीथ ने 107 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का जड़ा. क्रिस ओल्ड 51 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 30 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के लगाए. भारत के लिए सैयद आबिद अली ने 58 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि मदन लाल और मोहिंदर अमरनाथ को 1-1 विकेट मिला.

भारतीय पारी का आगाज सुनील गावस्कर और एकनाथ सोल्कर ने किया. एकनाथ 8 रन बनाकर ज्यॉफ आर्नोल्ड का शिकार हो गए. इसके बाद अंशुमन गायकवाड़ ने 22 रन का योगदान दिया. उन्होंने 46 गेंदों का सामना किया और 2 चौके लगाए. गुंडप्पा विश्वनाथ ने 59 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाए. आईपीएल के मौजूदा चेयरमैन बृजेश पटेल भी उस मैच का हिस्सा थे. वह 57 गेंदों पर 16 रन बनाकर नाबाद लौटे.

भारतीय टीम 60 ओवर में 3 विकेट पर महज 132 रन ही बना सकी. सुनील गावस्कर भी नाबाद लौटे लेकिन उन्होंने 174 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में केवल 1 चौका लगाया. इंग्लैंड के लिए पीटर लीवर, आर्नोल्ड और क्रिस ओल्ड को 1-1 विकेट मिला.

Tags: India vs Engalnd, ODI World Cup, On This Day, Sunil gavaskar, World cup

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.