हाइलाइट्स

लांस क्लूजनर के नाम दर्ज है अजीबोगरीब रिकॉर्ड
1971 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में हुआ था जन्म
आज मना रहे हैं अपना 51वां जन्मदिन

नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी लांस क्लूजनर (Lance Klusener) आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. क्लूजनर का जन्म आज ही के दिन यानि चार सितंबर 1971 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में हुआ था. उन्होंने अफ्रीकी टीम के लिए अपना पहला वनडे मुकाबला 19 जनवरी साल 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ लंदन में खेला. इस मुकाबले में वह सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे. हालांकि तीन गेंदों का सामना करने के बावजूद वह खाता खोले बिना पवेलियन लौटे. इस मुकाबले में उन्हें डैरेन गफ ने अपना शिकार बनाया. वहीं गेंदबाजी के दौरान भी उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी.

क्लूजनर ने इस मुकाबले के बाद अफ्रीकी टीम के लिए कुल 220 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. इसमें 49 टेस्ट और 171 एकदिवसीय क्रिकेट शामिल रहा. उन्होंने अफ्रीकी टीम के लिए नंबर एक से लेकर नंबर 10 तक हर क्रम पर बल्लेबाजी की. हालांकि उनका बेहतरीन खेल निचले क्रम में ‘फिनिशर’ के रूप में उभरकर निकला. उन्होंने अपनी टीम को कई मुकाबलों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हारी हुई बाजी जिताई.

यह भी पढ़ें- मोहम्मद हसनैन ने ड्रेसिंग रूम में बैठे-बैठे किया कुछ ऐसा, सोशल मीडिया पर छा गया पाक तेज गेंदबाज, VIDEO

अफ्रीकी ऑलराउंडर के लिए साल 2003 बेहद निराशाजनक रहा. इसी साल उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में अनदेखा किया गया. इस दौरान उस समय के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने कहा था कि क्लूजनर युवाओं के लिए खतरा हैं. इसलिए वह उन्हें टीम में नहीं चाहते हैं. पूर्व अफ्रीकी कप्तान का मानना था कि क्लूजनर बेहद होनहार क्रिकेटर थे, लेकिन वह टीम मैन नहीं थी.

बता दें लांस क्लूजनर ने अफ्रीकी टीम के लिए कुल 49 टेस्ट मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 69 पारियों में 32.9 की औसत से 1906 रन निकले. क्लूजनर के नाम टेस्ट क्रिकेट में चार शतक और आठ अर्द्धशतक दर्ज है. इसके अलावा गेंदबाजी में उन्होंने 84 पारियों में 37.9 की औसत से 80 सफलता प्राप्त की. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने दो बार चार और एक बार पांच विकेट चटकाया.

बात करें उनके एकदिवसीय क्रिकेट के बारे में तो उन्होंने अफ्रीकी टीम के लिए 171 वनडे मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 137 पारियों में 41.1 की औसत से 3576 रन निकले. वनडे में उनके नाम दो शतक और 19 अर्द्धशतक दर्ज है. वहीं गेंदबाजी के दौरान उन्होंने 164 पारियों में 29.9 की औसत से 192 सफलता प्राप्त की. वनडे में उन्होंने एक बार चार और छह बार पांच विकेट चटकाए.

Tags: South africa, South Africa Cricket

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.