आजकल की लाइफस्टाइल के चलते बहुत लोगों को नींद न आने की समस्या है. नींद न आना एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है. रात को अच्छी तरह न सोने से पूरे दिन एनर्जी लो रहती है .

sent

आएगी अच्छी और गहरी नींद (Photo Credit: verywellhealth)

New Delhi:  

नींद न आने की समस्या आम है. आजकल की लाइफस्टाइल के चलते बहुत लोगों को नींद न आने की समस्या है. नींद न आना एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है. रात को अच्छी तरह न सोने से पूरे दिन एनर्जी लो रहती है और चिड़चिड़ाहट बनी रहती है. कम नींद आने से बीपी और दूसरी लाइफस्टाइल से संबंधित बीमारियां भी बढ़ जाती है. अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती और आपको भी जागने की आदत है तो यहं आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको अपना कर आपको अब अच्छी और गहरी  नींद आएगी. बस आपको सोने  से पहले कुछ काम करने होंगे. 

यह भी पढ़ें- ऑफिस में काम करते-करते भूल जाते हैं खाना खाना, तो इन तरीकों से रहे सेहतमंद

– सोने से पहले नाहा कर जरूर सोये. इससे माइंड फ्रेश होता है और आखों को राहत मिलती है. बॉडी से हीट बाहर निकलती है. अगर नाहा नहीं पा रहे तो हाथ पेअर धो कर सोएं. 

– तलवों पर किसी तेल से 2-5 मिनट की मालिश करने से जल्दी नींद आती है. दरअसल तलवों में कई एक्यूप्रेशर पॉइंट होते हैं जिन पर आप किसी भी ऑइल से मसाज करें तो उनसे रिलीफ मिलता है. आप मसाज के लिये ऑलिव ऑइल, नारियल का तेल या सरसों का तेल भी ले सकते हैं.

– एक कप गुनगुना दूध सोने से पहले पीने से भी नींद जल्दी आती है, दूध में  tryptophan होता है जो जल्दी नींद लाने में सहायक होता है. आप दूध में चॉकलेट भी या सादा दूध भी पी सकते हैं. 

– सोने से पहले अपने बेड या सोने वाली जगह को क्लीन जरूर करें. साफ सुथरा बिस्तर अच्छी नींद लाने में सहायक है. अगर हो सके तो कमरे में डिम लाइट लगा लें जो आपको सुकून दे. 

– सोने से पहले 1 या आधा घंटे पहले मोबाइल या टीवी बंद करदे. इससे मन को शांति मिलेगी और ब्रेन सेल्स शांत हो जाएंगे जिससे अच्छी और गहरी नींद जल्द आएगी. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में cherry खाना किसी वरदान से नहीं है कम, स्किन और BP की समस्या होगी दूर





संबंधित लेख

First Published : 23 May 2022, 07:40:05 PM



For all the Latest Lifestyle News, Fashion News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.