कोलकाता/एरॉन रॉय बर्मन. भारत और इंग्लैंड के बीच 24 सितंबर को लंदन के लॉर्ड्स मैदान में खेले गए तीसरे और आखिरी अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा का नॉन-स्ट्राइकर चार्ली डीन को रन आउट करने को लेकर बहस जारी है. अब तेज गेंदबाज रह चुकीं झूलन गोस्वामी ने भी इस बारे में अपनी राय जाहिर की है. यह झूलन गोस्वामी का आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच था. दरअसल, दीप्ति ने नॉन स्ट्राइक छोर पर गेंदबाजी करने से पहले आगे निकल गई चार्ली डीन को रन आउट किया जिससे भारत यह मैच जीतने में सफल रहा. चार्ली डीन तब 47 रन पर खेल रही थी और इंग्लैंड को जीत के लिए 17 रन की दरकार थी. यह रन आउट खेल के नियमों के अनुसार था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ी इससे खुश नहीं थे.

झूलन गोस्वामी से जब इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, ‘मैं इसके बारे में बात करने के लिए सही व्यक्ति नहीं हूं, मैं बहुत दूर खड़ी थी, इसलिए दीप्ति ही इस विषय अच्छे से बता सकती है.’ ‘चकदा एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर झूलन ने आगे कहा, ‘लेकिन यह सच है कि डीन कई बार क्रीज से काफी बाहर निकल रही थी और यहां तक ​​कि टेलीविजन फुटेज में भी इसका सबूत है. जब रेणुका (सिंह ठाकुर) गेंदबाजी कर रही थीं, चार्ली डीन ने कई बार क्रीज से बाहर कदम रखा था, इसलिए यह काफी लंबे समय से हो रहा था.’ इस तरह का रन आउट हमेशा नियमों के तहत आता था, लेकिन इसे खेल भावना के विपरीत माना जाता था. आईसीसी ने हाल में खेल की परिस्थितियों में बदलाव करके इस तरह के रन आउट को ‘अनुचित खेल’ से हटाकर ‘रन आउट’ वर्ग में डाल दिया था.

‘सड़क किनारे फुचका और बिरयानी खाना’ : झूलन गोस्वामी ने बताया अपना नया शेड्यूल प्लान

अपनी आखिरी सीरीज खेलते हुए 39 वर्षीय गोस्वामी ने तीनों मैच में शिरकत की और 27 ओवर में 3.00 की इकॉनमी रेट के साथ दोनों टीमों में सबसे किफायती गेंदबाज बनकर इंग्लैंड पर भारत की 3-0 से जीत में अपनी भूमिका निभाई. झूलन ने अपना क्रिकेट करियर 2002 में शुरू किया था और उन्होंने अपने करियर का अंत महिला क्रिकेट की सर्वाधिक विकेट चटकने वाली गेंदबाज के तौर पर किया. उन्होंने 12 टेस्ट में 44 विकेट, 204 वनडे में 255 विकेट और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 56 विकेट हासिल किये. झूलन ने अपने करियर में पांच वनडे विश्वकप (2005, 2009, 2013, 2017 और 2022) में भाग लिया तथा वह महिला विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं. वह महिला क्रिकेट में 250 से अधिक वनडे विकेट लेने वाली एकमात्र तेज गेंदबाज हैं.

Tags: Charlie Dean, Deepti Sharma, Jhulan Goswami, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.