नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने 5 विकेट से जीत दर्ज की. जो रूट कप्तानी छोड़ने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे थे. उन्होंने इस मुकाबले में 115 रन की नाबाद पारी खेली. उनके शतकीय प्रहार के चलते इंग्लैंड ने 277 रन का लक्ष्य चौथे दिन हासिल कर लिया. लॉर्ड्स टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद मेजबान टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. जो रूट के इस प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर काफी प्रभावित हैं. उनका कहना है कि रूट महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

मार्क टेलर ने स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा, ‘जो रूट कम से कम 5 साल तक और खेलेंगे. इसलिए मेरा मानना है कि सचिन का टेस्ट रिकॉर्ड उनकी पहुंच में है. वह सचिन का टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ सकते है्ं. रूट करीब दो साल से शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. वह अपने करियर के शीर्ष पर हैं. अगर वह फिट रहते हैं तो 15 हजार से ज्यादा रन बना सकते हैं.’

लॉर्ड्स टेस्ट में जो रूट उस समय बल्लेबाजी करने आए जब इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 32 रन पर 2 विकेट खो दिए थे. इसके बाद रूट ने नए कप्तान बेन स्टोक्स के साथ 90 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को शुरुआती झटकों से उबारा. स्टोक्स 54 रन बनाकर आउट हुए. फिर रूट ने विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फॉक्स के साथ 120 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

यह भी पढ़ें

501 नॉट आउट: ब्रायन लारा का क्रिकेट के मैदान पर वो करिश्मा, जो आज भी है मिसाल

India Playing XI vs SA: रवि शास्त्री ने पहले टी20 के लिए चुनी प्लेइंग XI, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को किया बाहर

टेस्ट में बेस्ट हैं सचिन
सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने अपने करियर में 15,921 टेस्ट रन बनाए हैं. सचिन ने टेस्ट में सबसे ज्यादा 51 शतक भी लगाए हैं. इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट अभी सचिन से करीब 6 हजार रन पीछे हैं. 31 वर्षीय रूट टेस्ट में 10 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में वह ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 14वें बल्लेबाज हैं.

Tags: Cricket news, Eng vs nz, Joe Root, Lords Test, Sachin tendulkar

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.