हाइलाइट्स

भारतीय टीम का भविष्य उज्ज्वल
टीम के पास मौजूद हैं कई युवा स्टार
मलिक की तेजतर्रार गेंदबाजी से दुनिया हैरान

नई दिल्ली. देश में जब से इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का आगाज हुआ है तब से एक से बढ़कर एक प्रतिभावान युवा खिलाड़ी निखरकर सामने आए है. एक समय था जब भारतीय टीम में पेस बॉलरों की कमी थी. हालांकि आईपीएल की वजह से मौजूदा समय में टीम के पास जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, दीपक चाहर जैसे अनेकों स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं. यही नहीं भविष्य में भी धमाल मचाने के लिए कई स्टार तेज गेंदबाज तैयार हैं. बात करें देश के उन पांच युवा तेज गेंदबाजों के बारे में जो भविष्य में टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज बन सकते हैं, तो उनके नाम इस प्रकार हैं-

उमरान मलिक (Umran Malik):

उमरान मलिक की चर्चा इस समय पूरी दुनिया में हो रही है. उनकी तेजतर्रार गेंदों को खेल पाना विपक्षी बल्लेबाजों के लिए लोहे के चने चबाने जैसा प्रतीत हो रहा है. मलिक को भारतीय टीम में भी खेलने का मौका मिल चूका है. हालांकि युवा तेज गेंदबाज को तेजतर्रार गेंदबाजी की साथ-साथ लाइन लेंथ पर भी ध्यान देने की जरूरत है. मलिक की मौजूदा उम्र महज 22 साल है. ऐसे में उनके पास पर्याप्त समय है, जिसमें वह अपनी कमजोरियों को दूर करके भविष्य में भारत के स्टार तेज गेंदबाज बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें- विंडीज की T20 World Cup टीम से मैच विनर खिलाड़ी OUT, ऐसे में कैसे चैंपियन बनेगी निकोलस पूरन एंड कंपनी?

मुकेश चौधरी (Mukesh Choudhary):

भीलवाड़ा के 26 वर्षीय तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी का जलवा आईपीएल में जमकर देखने को मिल रहा है. चाहर की गैरमौजूदगी में उन्होंने सीएसके के लिए शानदार गेंदबाजी की है. चौधरी के उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए एक्सपर्ट ने उन्हें भविष्य का स्टार करार दिया है. 26 वर्षीय तेज गेंदबाज ने आईपीएल में अबतक 13 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनको 13 पारियों में 26.50 की औसत से 16 सफलता हाथ लगी है.

मोहिसन खान (Mohsin Khan):

आईपीएल का बिता सीजन मोहिसन के लिए काफी यादगार रहा. खान की गेंदबाजी में वह सब वैरायटी नजर आई जो एक तेज गेंदबाज में होनी चाहिए. खान 150 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से गेंद डालने का भी हुनर रखते हैं. वहीं चतुराई के साथ महज 116 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से गेंद डालकर विपक्षी बल्लेबाज को भ्रमित करने भी दम रखते हैं. मोहिसन की मौजूदा उम्र 24 वर्ष है. युवा स्टार ने बीते सीजन लखनऊ के लिए कुल नौ मुकाबले खेले. इस दौरान उन्हें नौ पारियों में 14.1 की औसत से 14 सफलता हाथ लगी. सबसे बड़ी बात इस दौरान वह काफी किफायती भी रहे.

यश दयाल (Yash Dayal):

आईपीएल 2022 में कई युवा क्रिकेटरों की तरह प्रयागराज के 24 युवा तेज गेंदबाज यश दयाल को भी डेब्यू करने का मौका मिला. अपने डेब्यू मुकाबले में ही उन्होंने जमकर गेंदबाजी करते हुए खूब वाहवाही लुटी. दयाल की तेजतर्रार सटीक गेंदबाजी को देख क्रिकेट एक्सपर्ट उनसे काफी प्रभावित नजर आए. उन्होंने आईपीएल में बीते सीजन गुजरात के लिए कुल नौ मुकाबले खेले. इस दौरान उनको नौ पारियों में 26.9 की औसत से 11 सफलता हाथ लगी.

कमलेश नागरकोटी (Kamlesh Nagarkoti):

22 वर्षीय युवा सनसनी तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी के अंदर भी एक्सपर्ट को भारत का भविष्य नजर आता है. हालांकि उनका लगातार चोटिल होना एक निराशाजनक खबर रहती है. कमलेश-मालिक की तरह तेजतर्रार गेंदबाजी करने में माहिर हैं. युवा स्टार ने आईपीएल में अबतक 12 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उनको 11 पारियों में पांच सफलता हाथ लगी है. हालांकि मैदान में उनको तेज गति से गेंदबाजी करते हुए देखना काफी सुखद भरा रहता है.

Tags: Indian Cricket Team, Indian premier league, Kamlesh Nagarkoti, Mohsin Khan, Team india, Umran Malik

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.