हाइलाइट्स

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मुकाबला आज
ग्लेन मैक्सवेल हैं भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती
आड़े-टेढ़े शॉट से मचाते हैं तबाही

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच प्रस्तावित तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज की शुरुआत आज से हो रही है. सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली स्थित पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेला जाएगा. आज के मुकाबले में जब दोनों टीमें मैदान में उतरेगी तो दोनों टीमों की इच्छा होगी कि वह पहला मुकाबला जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करे. दोनों ही टीमों में मौजूदा समय में एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी मौजूद हैं जो अकेले दम पर मैच जीताने का दम रखते हैं. हालांकि आगामी सीरीज में भारतीय टीम को विपक्षी टीम के जिस खिलाड़ी से सर्वाधिक चौकन्ना रहने की जरूरत है, वह हैं 33 वर्षीय विस्फोटक ऑलराउंडर खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell).

मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 प्रारूप के अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं. वह मौजूदा समय में कप्तान फिंच (92) और डेविड वॉर्नर (91) के बाद सर्वाधिक टी20 मुकाबले खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. उन्होंने कंगारू टीम के लिए अबतक 87 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलते हुए 79 पारियों में 30.6 की औसत से 2017 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और नौ अर्द्धशतक निकले हैं. टी20 क्रिकेट में उनका 153.4 का स्ट्राइक रेट है.

यह भी पढ़ें- स्मृति मंधाना के सितारे बुलंदी पर, टी20 में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंची

ग्लेन मैक्सवेल मैदान के चारो तरफ शॉट लगाने में माहिर हैं. इसके अलावा वह गेंदबाजी से भी मैच जीताने का हुनर रखते हैं. उन्होंने टीम के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 59 पारियों में 27.8 की औसत से 36 सफलता प्राप्त की है.

बता दें मैक्सवेल ने अपने टी20 करियर के सर्वाधिक मुकाबले भारत के खिलाफ ही खेले हैं. उन्होंने ब्लू आर्मी के खिलाफ 16 मैच खेलते हुए 15 पारियों में 33.15 की औसत से 431 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्द्धशतक निकले हैं. भारत के खिलाफ मैक्सवेल का स्ट्राइक रेट 146.59 का है.

वहीं बात करें गेंदबाजी में भारत के खिलाफ उनके प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने ब्लू आर्मी के खिलाफ 16 मैच की आठ पारियों में 35.00 की औसत से चार सफलता प्राप्त की है. मैक्सवेल बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ-साथ अपनी उम्दा क्षेत्ररक्षण से भी विपक्षी टीम पर प्रभाव छोड़ने में माहिर हैं.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड:

खेले गए मैचों की कुल संख्या: 23
भारत द्वारा जीते गए मैच: 13
ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीते गए मैच: 9
कोई रिजल्ट नहीं निकला: 1
पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए मैच: 1 (भारत 1, ऑस्ट्रेलिया 0)
भारत में खेले गए मैच: 7 (भारत 4, ऑस्ट्रेलिया 3)
एशिया में खेले गए मैच: 9 (भारत 5, ऑस्ट्रेलिया 4)
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का औसत स्कोर: 156
भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का औसत स्कोर: 154
भारत के लिए सर्वाधिक रन: 718 (विराट कोहली)
ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन: 440 (एरॉन फिंच)
भारत के लिए सर्वाधिक विकेट: 15 (जसप्रीत बुमराह)
ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक विकेट: 4 (पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल)

Tags: Glenn Maxwell, India vs Australia, Indian Cricket Team, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.