हाइलाइट्स

बाबर की शतकीय पारी से पाकिस्तान की मजबूत वापसी
बाबर आजम ने छक्का लगाकर शतक किया पूरा
सरफराज अहमद भी अच्छे लय में आए नजर

नई दिल्ली. कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की शतकीय पारी और टेस्ट टीम में वापसी कर रहे सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) के साथ पांचवें विकेट लिए 114 रन की अटूट साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में खराब शुरुआत से उबरते हुए सोमवार को यहां चाय के विश्राम तक चार विकेट पर 224 रन बनाये. बाबर ने अब तक 186 गेंद की पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया है. उन्होंने 53वें ओवर की पहली गेंद पर माइकल ब्रेसवेल के खिलाफ छक्का जड़कर टेस्ट करियर का नौवां शतक पूरा किया. उन्हें दूसरे छोर से पूर्व कप्तान सरफराज का अच्छा साथ मिला. 2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अब तक 67 गेंद में सात चौकों की मदद से 43 रन बनाये है.

दोनों की शानदार बल्लेबाजी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को दूसरे सत्र में सफलता से दूर रखा. दिन के शुरुआती सत्र में बाबर को दो जीवनदान मिले. जब वह 12 रन पर थे तब डेरिल मिशेल ने स्लिप में उनका आसान कैच टपकाया. इसके बाद ईश सोढ़ी के पहले ओवर में मैदानी अंपायर ने उन्हें पगबाधा करार दिया लेकिन रिव्यू की मदद लेने के बाद वह क्रीज पर बने रहे. पाकिस्तान दौरे पर 20 साल के बाद टेस्ट श्रृंखला के लिए आयी न्यूजीलैंड की टीम ने इससे पहले दिन के शुरुआती सत्र में अपना दबदबा बनाया. स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (69 रन पर एक विकेट) और ब्रेसवेल (52 रन पर दो विकेट) को खेल के पहले घंटे में पिच से काफी मदद मिली. पिच के मिजाज को भांपते हुए न्यूजीलैंड के नये कप्तान टिम साउदी ने पारी के चौथे ओवर में ही गेंद पटेल को थमा दी.

यह भी पढ़ें- VIDEO: 29 साल पहले इंग्‍लैंड में ‘स्पिन’ हुई बॉल का आज तक नहीं मिला जवाब, देखिए क्‍या था उसमें खास…

पटेल ने भी कप्तान को निराश नहीं किया और अपनी तीसरी गेंद पर ही अब्दुल्ला शफीक (सात) को पवेलियन की राह दिखायी. लगातार दो गेंद पर चूकने के बाद शफीक तीसरी गेंद पर क्रीज से बाहर निकले लेकिन गेंद को अतिरिक्त घुमाव मिला और विकेटकीपर टॉम ब्लंडन ने स्टंप करने में कोई गलती नहीं की. ऑफ स्पिनर ब्रेसवेल की गेंद पर इसके बाद शान मसूद (तीन) भी इसी अंदाज में स्टंप हुए. ब्रेसवेल ने इमाम उल हक (24) के साउदी के हाथों कैच कराकर अपनी दूसरी सफलता हासिल की. पाकिस्तान की टीम 48 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी लेकिन बाबर ने एक छोर संभाले रखा. दूसरे छोर पर उन्हें सऊद शकील (22) का अच्छा साथ मिला.  इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में चार अर्धशतक लगाने वाले शकील ने चौथे विकेट के लिए कप्तान के साथ 62 रन की साझेदारी की लेकिन लंच से पहले साउदी की गेंद पर हेनरी निकल्स को कैच देकर पवेलियन लैट गये.

बाबर ने इस दौरान न्यूजीलैंड के कप्तान की गेंद पर चौका जड़कर 76 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद दूसरा सत्र पूरी तरह से पाकिस्तान के नाम रहा. पाकिस्तान की टीम इस मैच में तीन बदलाव के साथ उतरी है. विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को विश्राम दिया गया है जिससे सरफराज को 2019 के बाद पहली बार टेस्ट खेलने का मौका मिला. हरफनमौला फहीम अशरफ की जगह टीम में आये बायें हाथ के तेज गेंदबाज मीर हमजा 2018 के बाद अपना पहला टेस्ट खेलेंगे. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इमाम इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच नहीं खेले थे.

Tags: Babar Azam, Pakistan vs New Zealand, Sarfaraz Ahmed

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.