New Delhi:  

सर्दी हो या गर्मी बालों का ख्याल रखना हर मौसम में जरूरी हो जाता है. ख़ास कर बात जब छोटे बच्चे की हो. छोटे बच्चों के बाल बहुत जल्द रूखे और बेजान होने लगते हैं.  छोटी उम्र में टूटने की समस्या पर ध्यान न दिया जाये तो ये आगे चल कर ये बड़ी मुसीबत भी बन सकता है. जब बात बच्‍चों (Child) के हेयर केयर (Hair Care) की आती है तो इसे हम जरूरी नहीं समझते. लेकिन आपको बता दें कि  बड़ों की तरह ही बच्चों के बालों को भी पर्याप्त केयर की जरूरत होती है. हालांकि, बच्‍चों के हेयर केयर के लिए छोटी-छोटी बातों को ध्‍यान में रखना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कि इस गर्मी बच्चों के बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- मां बाप की ये गलतियां बच्चों को बचपन में ही देती हैं तोड़, जानें अपने बच्चे का हाल

बच्‍चों के हेयर केयर टिप्‍स

सही प्रोडक्ट का प्रयोग

बच्चों के बालों के लिए आप केमिकल वाली चीजों का इस्‍तेमाल ना करें। उस शैंपू का इस्‍तेमाल करें जिसका पीएच 4.5 से 5.5 के बीच हो. जहां तक हो सके बच्‍चों के लिए हर्बल प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें.

ओवरवॉशिंग से बचें

ओवरवॉशिंग से बच्चे के बाल रूखे हो सकते हैं. इसलिए वीक में 2 बार से ज्‍यादा बालों में शैंपू का इस्‍तेमाल ना करें. वॉशिंग के बाद बालों को अधिक रगड़कर ना सुखाएं. गीले बालों पर चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें.

ड्रायर का ना करें इस्‍तेमाल

बच्चे के गीले बालों पर सीधे हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि गर्मी बालों को रूखा बना सकती है. 

ऑयलिंग जरूरी

छोटे बच्चों के बालों की ऑइलिंग बहुत ज़रूरी होती है. इसलिए  कोशिश करें कि हर वीक में 2 से 3 बार बच्चों के बाल की ऑइलिंग करें. इससे आपके बच्चे के बाल अच्छे से बढ़ेंगे. हेयर मसाज से बच्चे की स्कैल्प को मालिश होती है और बालों की जड़ों तक रक्त के प्रवाह बढ़ता है. 
 
ट्रिमिंग है जरूरी

समय-समय पर उनके बालों की ट्रिमिंग जरूरी है. हेयर ट्रिमिंग से स्प्लिट एंड्स कम होंगे और बाल हेल्दी बने रहेंगे.

डाइट पर दें ध्‍यान

बालों की बेहतर ग्रोथ और उनकी सही केयर करने के लिए उनकी डाइट में विटामिन्‍स, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त चीजों को शामिल करें. जब उनकी डाइट अच्छी होगी तो उनके बाल भी अपने आप अच्छे और स्वस्थ होंगे. 

यह भी पढ़ें- अपने बच्चे की पहली गर्मी में कुछ इस तरह से दें उनपर ध्यान





संबंधित लेख

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.