हाइलाइट्स

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने पहले टी20 में भारत को 9 विकेट से हराया
इंग्लैंड ने 133 रन के लक्ष्य को 1 विकेट खोकर 13 ओवर में हासिल किया
इस मैच में 21 साल की लॉरेन बेल ने इंग्लैंड के लिए टी20 डेब्यू किया

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच 3 टी20 की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को 9 विकेट से शिकस्त दी. इस मैच में बारिश के कारण बाधा जरूर आई. लेकिन, 20 ओवर का पूरा मुकाबला हुआ. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 132 रन बनाए थे, जिसे इंग्लैंड ने 13 ओवर में ही 1 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस मैच की शुरुआत से ही इंग्लैंड की टीम भारत पर हावी रही. लेकिन, एक बात की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है. वो है इंग्लिश गेंदबाज लॉरेन बेल की गेंदबाजी. बेल का यह डेब्यू टी20 था और इसमें ही उन्होंने 173 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी. वो भी एक दो नहीं, कई बार.

इसके साथ ही इंग्लिश गेंदबाज बेल ने पाकिस्तान के पूर्व पेसर शोएब अख्तर की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. शोएब ने 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी जबकि बेल की रफ्तार तो 107 मील प्रति घंटा थी. आप भी यह सुनकर हैरान हो गए हैं. लेकिन, इसमें सच्चाई नहीं है. ऐसा स्पीडोमीटर की गलती से हुआ. लेकिन, बेल के लिए तो यह यादगार हो गया. भले ही स्पीडोमीटर की गलती से ही सही, वो दुनिया की सबसे तेज रफ्तार गेंद फेंकने वाली गेंदबाज बन गई.

दिलचस्प बात यह है कि ऐसा एक ही ओवर में कई बार हुआ. इससे हर कोई हैरान रह गया. ट्विटर पर भी यह चर्चा का विषय बन गया.

पहले ही ओवर में बेल ने किया कमाल
यह वाकया मैच के पहले ही ओवर में हुआ. इंग्लैंड ने डेब्यू करने वाली बेल को नई गेंद थमाई थी. उनके ओवर की पहली ही गेंद की रफ्तार स्पीडोमीटर ने 107 किमी प्रति घंटा बताई. इसके बाद बेल के इसी ओवर की चौथी गेंद, जिस पर भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना ने चौका जड़ा, उस गेंद की रफ्तार भी 101 मील प्रति घंटा दिखाई गई. इस ओवर की दूसरी गेंद की रफ्तार भी 107 किमी प्रति रही. यानी मैच के पहले ही ओवर में रफ्तार का यह नया रिकॉर्ड बन गया. हालांकि, लोगों को समझते देर नहीं लगी कि ऐसा स्पीडोमीटर की गड़बड़ी के कारण हुआ.

VIDEO: इसे कहते हैं क्रिकेट की समझ, जो गलती अंपायर नहीं पकड़ सके, उसे स्टीव स्मिथ ने छक्का मारकर समझाया

IND W vs ENG W, 1st T20I: सोफिया-सारा के आगे भारतीय टीम पस्त, 9 विकेट से मिली करारी हार

डंकले ने 61 रन की अहम पारी खेली
बेल ने मैच में 3 ओवर गेंदबाजी की और उन्होंने 25 रन दिए. इंग्लैंड के लिए साराह ग्लेन ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए. सलामी बल्लेबाज सोफिया डंकले और डानी व्हाट ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 6.2 ओवर में ही 60 रन जोड़ डाले. व्हाट 24 रन बनाकर आउट हो गईं. लेकिन, डंकले ने एलिस काप्से के साथ मिलकर 13 ओवर में ही 134 रन बनाकर मैच जीत लिया. डंकले ने 61 रन की पारी खेली.

Tags: England, Harmanpreet kaur, Indian Women’s Cricket Team, Smriti mandhana, Women cricket

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.