हाइलाइट्स

भारत को साउथ अफ्रीका से भी सीरीज खेलनी है
टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह अंतिम 2 सीरीज है

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में टीम इंडिया नई चुनौती के लिए तैयार है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच (IND vs AUS) 3 मैचों की टी20 सीरीज आज से शुरू हो रही है. इसके बाद टीम को साउथ अफ्रीका से भी 3 टी20 मैच खेलने हैं. ये 6 मैच 4 अक्टूबर तक चलेंगे. यानी 15 दिन में अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के लिए (T20 World Cup 2022) भारतीय टीम लगभग लॉक हो जाएगी. लेकिन टीम के सामने अभी भी 5 सवाल हैं, जिसका हल उसे खोजना है. वर्ल्ड कप के मुकाबले 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक होने हैं. टीम पिछले साल ओमान और यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड से ही बाहर हो गई थी.

ओपनिंग जोड़ी कौन होगी?
कप्तान रोहित शर्मा ने हालांकि साफ कर दिया है कि वे और केएल राहुल टी20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग करेंगे. उन्होंने विराट कोहली को तीसरे ओपनर के तौर पर रखा है. लेकिन चोट से वापसी करते हुए राहुल बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं. इसके अलावा उनका स्ट्राइक रेट भी हमेशा की तरह शुरुआत में अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है. दूसरी ओर कोहली ने एशिया कप में बतौर ओपनर शतक लगाकर अपनी दावेदारी कर दी है.

ऋषभ पंत खेलेंगे या दिनेश कार्तिक?
टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है. टी20 एशिया कप में पिछले दिनों पंत को अधिक मौके मिले, लेकिन वे कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. सीनियर खिलाड़ी कार्तिक ने आईपीएल 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने कहा कि पंत और कार्तिक दोनों को प्लेइंग-11 में शामिल किया जाना चाहिए. टीम मैनेजमेंट इन 6 मैचों से पंत और कार्तिक में से किसी एक पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहेगी.

छठा गेंदबाज कौन होगा?
ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के कारण टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं. उनकी जगह अक्षर पटेल को टीम में जगह मिली है. उन्हें अभी भी खुद को साबित करना बाकी है. ऐसे में जडेजा के नहीं रहने पर छठा गेंदबाज महत्वपूर्ण हो जाता है. कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ छठे गेंदबाज के तौर पर दीपक हुडा, विराट कोहली और अक्षर पटेल को आजमाना चाहेंगे.

भुवनेश्वर कुमार या दीपक चाहर?
तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टी20 के स्पेशलिस्ट हैं. लेकिन पिछले दिनों टी20 एशिया कप में नई बॉल और डेथ ओवर्स में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. दूसरी ओर अर्शदीप सिंह ने प्रभावशाली गेंदबाजी की. हालांकि टी20 वर्ल्ड कप के लिए भुवनेश्वर को चुन लिया गया है. दूसरे स्विंग तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने चोट के बाद वापसी कर ली है. वे द्विपक्षीय सीरीज से खुद को साबित करना चाहेंगे. वे वर्ल्ड कप के लिए स्टैंडबाय के तौर पर रखे गए हैं.

VIDEO: बाबर ने एशिया कप की गलती स्वीकार की, पर कहा- 2 साल से कर रहे हैं बेहतरीन प्रदर्शन

बुमराह और हर्षल पटेल क्या फिट हैं?
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोट के बाद लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं. ऐसे में क्या वे मैच के लिए पूरी तरह फिट हैं, इन 6 मैचों से तय हो जाएगा. दोनों को टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है. ऑस्ट्रेलिया की तेज पिच पर बुमराह टीम के सबसे अहम गेंदबाजों से एक हैं. वे 140 किमी प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं.

Tags: Australia, India vs Australia, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.