हाइलाइट्स

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 से जीती वनडे सीरीज
मोहम्मद आसिफ स्पॉट फिक्सिंग में जेल जा चुके हैं
पाकिस्तान के पूर्व पेसर ने इंग्लैंड में किया था स्पॉट फिक्सिंग

नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड में पहली बार वनडे सीरीज में मेजबानों का क्लीन स्वीप कर इतिहास रच दिया है. यह मुकाबला झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) का आखिरी इंटरनेशनल मैच था. झूलन ने भी अपने आखिरी मैच को यादगार बनाने में नहीं चूकीं. उन्होंने इस दौरान गेंदबाजी में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. इन उपलब्धियों के बावजूद आज कोई इनकी बात नहीं कर रहा, बल्कि चर्चा हो रही है दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) की, जिन्होंने मांकड़िंग के जरिए विपक्षी बल्लेबाज को रनआउट किया. हद तो तब हो गई जब पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी जिसने चंद रुपयों के लिए जेंटलमैन गेम को शर्मसार किया था अब वही दीप्ति को चीटर कह रहा है.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ (Mohammad Asif) ने रविवार (25 सितंबर को) को अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘ हम साफ तौर पर देख सकते हैं कि यहां बॉलिंग करने का कोई इरादा नहीं है. वह केवल नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़ी बल्लेबाज की ओर देख रही है जिससे की वह चीट कर सके. यह सही नहीं है और खेल भावना के विपरीत है.’ आसिफ वही गेंदबाज हैं जिन्होंने साल 2010 में इंग्लैंड दौरे पर स्पॉट फिक्सिंग की थी. जिसके बाद वह जेल भी गए थे. उनपर 7 साल का बैन भी लगा था. अब वही आसिफ दीप्ति को ज्ञान दे रहे हैं.

deepti sharma, mohammad asif, india women vs england women,mankading


नियमों के अधीन है मांकड़िंग
अब ऐसा खिलाड़ी दीप्ति की नीयत पर सवाल उठाए तो, भला क्या कहा जा सकता है. दीप्ति शर्मा ने नियम के मुताबिक इंग्लैंड की बल्लेबाज को मांकड़िंग आउट किया था. भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने नॉन स्ट्राइक छोर पर गेंदबाजी करने से पहले क्रीज से बाहर निकल गई शार्लेट डीन को रन आउट कर दिया था जिससे भारत ने यह मैच 16 रन से जीता. मांकड़िंग आईसीसी के नए नियम के तहत आता है. यह एक अक्टूबर से लागू हो जाएगा. इसे आमतौर पर रनआउट की तरह ही माना जाएगा.

जेम्स एंडरसन औ ब्रॉड ने भी दीप्ति के खिलाफ खोला मोर्चा
दीप्ति की शर्मा की आलोचना करने वालों में सिर्फ मोहम्मद आसिफ ही नहीं बल्कि इंग्लैंड के कुछ खिलाड़ी और कॉमेंटेटर भी शामिल हैं. अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड और कॉमेंटेटर नासिर हुसैन भी इसे खेल भावना के विपरीत मान रहे हैं. जबकि सभी नियमों से परिचित हैं. लेकिन इस समय सभी हाय तौबा मचाए हुए हैं.

Tags: Deepti Sharma, India Vs England, Indian women cricketer, Mohammad asif, Women cricket



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.