नई दिल्ली. भारत के पूर्व क्रिकेटर रोहन गावस्कर को यकीन नहीं है कि टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह की संभावित अनुपस्थिति को नुकसान के रूप में कहा जा सकता है, क्योंकि जब वह नहीं थे तो रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने कई टी20 स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज के साथ काफी योजनाएं बनाई थी. पीठ दर्द की शिकायत के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज चूकने के बाद बुमराह को प्रोटियाज के खिलाफ शेष दो टी20 से बाहर कर दिया गया और वह जल्दी से बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चले गए. नतीजतन, वह टी20 विश्व कप में भारत के अभियान के लिए एक संदेह के घेरे में हैं, जो 23 अक्टूबर को एमसीजी में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होगा.

गावस्कर ने स्पोर्ट्स 18 पर ‘स्पोर्ट्स ओवर द टॉप’ शो में कहा, ‘आप जसप्रीत बुमराह की जगह नहीं ले सकते हैं और वह टीम के लिए क्या करते हैं, वह सबको पता है. जसप्रीत बुमराह के होते हुए किसी भी टीम को फायदा होता है चाहे वह दुनिया की कोई भी टीम हो अगर आपके गेंदबाजी आक्रमण में बुमराह है तो यह एक फायदा है.’ पीठ के निचले हिस्से में ‘स्ट्रेस फ्रेक्चर’ (एक हिस्से पर ज्यादा जोर पड़ने के कारण होने वाला फ्रेक्चर) के कारण बुमराह टी20 विश्व कप के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम तैयारी श्रृंखला से बाहर हो गये.

T20 WC: शोएब अख्तर ने की बड़ी भविष्यवाणी, पाकिस्तान को लेकर जताया डर

उन्होंने कहा, ‘तो, भारत निश्चित रूप से एक लाभ से चूक गया है, यह सुनिश्चित है, लेकिन क्या यह नुकसान है? मुझे यकीन नहीं है कि आप इसे नुकसान कह सकते हैं, क्योंकि पिछले साल जसप्रीत ने वास्तव में कितने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इसलिए, मुझे लगता है कि भारतीय टीम को उनके बिना खेलने की आदत हो गई है और उन्होंने उसी के अनुसार योजना बनाई है.’ गावस्कर ने जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज के भारत के टी20 दौरे से एक उदाहरण दिया, जहां मेहमानों ने 4-1 से श्रृंखला जीती, क्योंकि उन्होंने बुमराह के बिना कैरेबियन में अलग योजनाएं बनाई थी.

रोहन ने कहा, ‘जब रोहित शर्मा ने 19वां ओवर आवेश खान को दिया, तब काफी चर्चा हुई थी, आप जानते हैं कि जब भुवनेश्वर कुमार के पास ओवर शेष थे और खेल के बाद, उन्होंने कहा, ‘देखो हम सभी जानते हैं कि भुवनेश्वर कुमार क्या कर सकते हैं, यह परीक्षण करने का समय है. अन्य युवा खिलाड़ियों और भविष्य में आगे बढ़ने की जरूरत पड़ने पर उन्हें दबाव में इस्तेमाल करने की जरूरत है. यह योजनाएं विश्व कप में आपको फायदा पहुंचाएंगी.’

Tags: Jasprit Bumrah, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.