हाइलाइट्स

टी20 वर्ल्ड कप में भारत की राह नहीं होगी आसान
एशिया कप की परेशानी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी नजर आई

नई दिल्ली. भारत ने एशिया कप में मिली हार के जख्म को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत से कुछ हद तक कम तो कर लिया. लेकिन, आगे चुनौती इतनी बड़ी है कि उसके आगे यह जीत बहुत मायने नहीं रखती. भारत को अगले महीने टी20 विश्व कप में उतरना है. टीम इंडिया 15 साल से खिताब नहीं जीत पाई है. इस बार उसकी नजर चैम्पियन बनने पर है. लेकिन, राह आसान नहीं है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद भी टीम इंडिया को पुरानी परेशानियों से निजात नहीं मिली है और अब इसे दूर करने के लिए उसके पास सिर्फ 3 टी20 और हैं, जो टीम इंडिया बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी.

अगर रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया को इतिहास बदलना है, तो इन्हीं तीन मुकाबलों में अपनी समस्याओं को दूर करना होगा. ताकि टी20 विश्व कप में उसकी उम्मीदें मजबूत हो सकें. आइए एक-एक कर जानते हैं कि टीम इंडिया के सामने क्या परेशानियां हैं.

पावरप्ले में गेंदबाजी में नहीं दिखी पावर
भारत को अगर टी20 विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन करना है, तो सबसे पहले अपनी गेंदबाजी को दुरुस्त करना होगा. खासतौर पर पावरप्ले में. यह किसी भी मैच में सबसे अहम 6 ओवर होते. अगर इन 6 ओवर में टीम इंडिया ने विपक्षी को रोक लिया तो फिर आगे की राह आसान हो जाएगी.

हैदराबाद में हुए तीसरे टी20 की अगर बात करें तो पावरप्ले की पुरानी परेशानी से टीम इंडिया जूझती नजर आई. तीन मैच पुराने खिलाड़ी कैमरन ग्रीन ने ही भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली. ग्रीन ने कप्तान एरॉन फिंच के साथ मिलकर पहले 6 ओवर में 66 रन ठोक डाले. मोहाली में हुए पहले टी20 में भी भारतीय टीम का यही हाल रहा था. पावरप्ले के 6 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 1 विकेट गंवाकर 60 रन ठोके थे.

भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 52 रन लुटाए. नागपुर में तो मैच ही 8 ओवर का था. लेकिन, इसमें भी भारत की गेंदबाजी बहुत बेहतर नहीं थी. दोनों ही मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने 50 प्लस स्कोर किया और भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए जूझते नजर आए. ऐसे में अगर भारत को वर्ल्ड कप जीतना है तो फिर इस परेशानी से फौरन निजात पाना होगा.

भुवनेश्वर-जसप्रीत-हर्षल की तिकड़ी रही नाकाम
टी20 विश्व कप में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के बिना शायद ही भारतीय प्लेइंग-XI  पूरा होगा. लेकिन, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर सीरीज में इन तीनों गेंदबाजों का प्रदर्शन देखें तो कप्तान रोहित शर्मा की चिंता बढ़ना लाजिमी है.

भुवनेश्वर ने 2 मैच में 7 ओवर गेंदबाजी की और 13 की इकोनॉमी रेट से 91 रन दिए. बुमराह ने 2 मैच में 6 ओवर फेंके और 12 से कुछ अधिक की इकोनॉमी रेट से 73 रन दिए. उनके खाते में एक ही विकेट आया. हर्षल पटेल का भी यही हाल रहा. उन्होंने 8 ओवर में 12 से अधिक की इकोनॉमी रेट से 99 रन दिए और उन्हें भी एक ही विकेट मिला. इस पूरी सीरीज में इस तिकड़ी ने कुल 263 रन दिए और 3 विकेट लिए.

बुमराह और हर्षल ने तो चोट के बाद वापसी की थी. ऐसे में इन्हें तो फिर भी रियायत मिल सकती है. लेकिन, भुवनेश्वर कुमार तो शानदार फॉर्म के साथ ऑस्ट्रेलिया सीरीज में उतरे थे. लेकिन, वो पूरी सीरीज में फीके नजर आए.

आखिरी के 3 ओवर भी परेशानी बढ़ाने वाले
एशिया कप में भी टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह डेथ ओवर गेंदबाजी ही थी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी यही समस्या उभरकर सामने आई. जसप्रीत बुमराह की वापसी से भी कुछ खास असर नहीं पड़ा. खासतौर पर 18वें और 19वें ओवर ने भारतीय टीम मैनेजमेंट की परेशानी बढ़ा रही है. भुवनेश्वर और हर्षल दोनों ही इस मोर्चे पर फेल साबित हुए हैं.

VIDEO: भारत की जीत की खुशी में लाइव शो में ही थिरके गावस्कर, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर देखता रह गया

हैदराबाद टी20 में भुवनेश्वर ने 18वां ओवर फेंका. उनके इस ओवर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 21 रन बटोरे. यही हाल 8 ओवर के हुए नागपुर टी20 में हर्षल पटेल का रहा. उन्हें कप्तान रोहित ने आखिरी ओवर फेंकने की जिम्मेदारी सौंपी और उनके इस ओवर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 3 छक्के मारकर कुल 19 रन बटोरे. मोहाली में भी टीम को इसी परेशानी से दो-चार होना पड़ा.

भारत ने वर्ल्ड चैंपियन को हराकर 5 बड़े काम पूरे किए, टी20 वर्ल्ड कप में भी रचेंगे इतिहास

ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि बुमराह के कमबैक के बाद आखिरी के 3 ओवर को लकेर भारतीय टीम की परेशानी खत्म हो जाएगी. लेकिन, ऐसा नहीं हुआ. अब मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से है. भारतीय टीम को इस सीरीज में अपनी इस परेशानी से पार पाना होगा. वर्ना 15 साल बाद टी20 का वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना अधूरा रह जाएगा.

Tags: Bhuvneshwar kumar, Harshal Patel, Jasprit Bumrah, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.