डिजिटल डेस्क, लॉस एंजेलिस। कैथरीन बिगेलो के ऑस्कर जीतने वाली पहली महिला सर्वश्रेष्ठ निर्देशक बनने से तीन दशक पहले इतालवी फिल्मकार लीना वर्टमुलर ने 1977 में फिल्म सेवन ब्यूटीज के लिए ऑस्कर नामांकन जीतने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया था। लीना का गुरुवार को 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

फेडरिको फेलिनी की एक आश्रित लीना वर्टमुलर के निधन की खबर देते हुए वेराइटी ने उनके एक मित्र के हवाले से कहा कि लेखिका और निर्देशक का निधन उनके घर पर हुआ। अंतिम सांस लेते समय उनकी बेटी बगल में बैठी थीं।

रोम में जन्मीं लीना वर्टमुलर को उनके दोस्तों ने महान फिल्म निर्देशक फेडेरिको फेलिनी से मिलवाया था, जो उनके गुरु बने।

वेराइटी के अनुसार, फेलिनी ने 1963 में फिल्म 8 के लिए एक सहायक निर्देशक के रूप में लीना को काम पर रखा था। उसी साल उन्होंने द बेसिलिस्क के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की थी। इसी फिल्म ने उन्हें लोकार्नो फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिलाया था।

1972 में उन्होंने द सेडक्शन ऑफ मिमी के साथ कान्स फिल्म समारोह में पुरस्कार जीता था। इस फिल्म में पुरुष कामेच्छा पर व्यंग्य किया गया था। अगले वर्ष उन्होंने लव एंड एनार्की के साथ वापसी की। 1975 में उन्होंने अपनी फिल्म स्वेप्ट अवे का प्रीमियर किया, जिसे 27 साल बाद गाय रिची और मैडोना ने फिर से बनाया था।

लीना वर्टमुलर को आलोचकों की भी प्रशंसा मिली। उन्होंने न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल के सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते, लेकिन इसकी रीमेक को आलोचकों ने प्रतिबंधित किया और यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक इतालवी सैनिक के अनुभव के बारे में उनकी फिल्म सेवन ब्यूटीज के लिए उनका अकादमी पुरस्कार नामांकन हुआ था।

हालांकि वह रॉकी के लिए जॉन जी. एविल्डसन से हार गईं, लेकिन उनके नामांकन ने इतिहास रच दिया और कैथरीन बिगेलो जैसी अंतिम विजेताओं के लिए मार्ग प्रशस्त किया, जिन्होंने 2010 में द हर्ट लॉकर ऑस्कर जीता था। साल 2021 में नोमैडलैंड के लिए क्लो झाओ को यह पुरस्कार मिला।

 

(आईएएनएस)



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.