हाइलाइट्स

सूर्यकुुमार यादव ने 18 गेंदो पर जड़ा अर्धशतक
विराट कोहली के टी20 क्रिकेट में 11 हजार रन पूरे
रोहित शर्मा का यह 400वां टी20 मैच था

नई दिल्ली.  भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका (IND v SA) को दूसरे टी20 मैच में 16 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. टीम इंडिया ने घरेलू सरजमीं पर प्रोटियाज टीम के खिलाफ पहली बार टी20 सीरीज अपने नाम की है. भारत की ओर से रखे गए 238 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 221 रन बनाए. भारतीय टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह जीत का ‘बूस्टर डोज’ है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी तेंबा बावुमा की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने कुल स्कोर में अभी 1 रन ही जुड़े थे कि बावुमा और रिली रोसो पवेलियन लौट चुके थे. साउथ अफ्रीका को दोनों झटके पेसर अर्शदीप सिंह ने दिए. दोनों बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके. इसके बाद एडेन मार्करम और क्विंटन डिकॉक ने पारी को संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े. मार्करम 33 रन बनाकर आउट हुए.  साउथ अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर ने शानदार शतक जड़ा. मिलर ने 46 गेंद पर सैकड़ा जड़ा. मिलर ने 47 गेंदों पर नाबाद 106 रन बनाए जबकि डिकॉक 69 रन पर नाबाद लौटे.

मार्करम के आउट होने के बाद डि कॉक को डेविड मिलर का साथ मिला. दोनों बल्लेबाजों ने सूझबूझ भरी पारी खेलते हुए शतकीय साझेदारी कर टीम का कुल स्कोर 47 के बाद 150 के पार पहुंचाया.

यह भी पढ़ें:IND v SA : भारत-साउथ अफ्रीका लाइव मैच में बत्ती गुल… 10 मिनट तक रुका रहा खेल

‘हिटमैन’ ने 400वें T20 मैच को बनाया यादगार… यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने

भारत ने 3 विकेट पर 237 रन बनाए
सूर्यकुमार यादव और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की आक्रामक अर्धशतकीय पारियों की दम पर भारत ने 3 विकेट पर 237 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंद में 61 रन की पारी के दौरान पांच छक्के और इतने ही चौके जड़े. उन्होंने 18 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जो भारत की ओर से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है. उन्होंने इसके साथ ही विराट कोहली ( नाबाद 49) के साथ तीसरे विकेट के लिए 43 गेंद में 102 रन की साझेदारी की.

कोहली ने 28 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने इस दौरान टी20 करियर (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) में 11000 रन पूरे किए. उनके नाम अब 11030 रन है. इससे पहले राहुल ने 28 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 57 रन बनाने के साथ शुरुआती विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा (37 गेंद में 43 रन) के साथ 10 ओवर के अंदर 96 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई.

दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर में दो छक्के जड़े
आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक (सात गेंद में नाबाद 17 रन) ने कागिसो रबाडा के खिलाफ चौका और फिर दो छक्के जड़कर टीम के स्कोर को 237 तक पहुंचाया. भारतीय टीम ने अपनी पारी में 25 चौके और 13 छक्के लगाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने चार ओवर में महज 23 रन दिए और दो विकेट चटकाए. रबाडा, वेन पार्नेल और लुंगी एंगिडी ने चार-चार ओवर के अपने कोटे में क्रमश:  57, 54 और 49 रन लुटाए. एनरिच नॉर्किया ने तीन ओवर में 41 रन दिए.

रबाडा की पहली गेंद पर राहुल ने जड़ा चौका
टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पिछले कुछ मैचों में धीमी पारी के लिए आलोचना झेलने वाले राहुल ने पहली गेंद पर ही रबाडा के खिलाफ चौका जड़ा. सीरीज के पहले मैच में खाता खोलने में नाकाम रहे रोहित को दूसरे ओवर में जीवनदान मिला जब वेन पार्नेल की गेंद उनके दस्तानों में लगकर स्लिप के क्षेत्ररक्षक के ऊपर से चार रनों के लिए चली गई उन्होंने तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये एंगिडी के खिलाफ टीम का पहला छक्का जड़ा.

नॉर्किया के खिलाफ 9वें ओवर में बने 21 रन
दोनों ने इसके बाद पार्नेल, रबाडा और केशव महाराज के अगले तीन ओवरों में आक्रामक रूख अख्तियार कर पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन कर दिया. पावरप्ले के बाद भी राहुल की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही। उन्होंने सातवें और नौवें ओवर में नॉर्किया के खिलाफ छक्का जड़ा। नौवें ओवर में नॉर्किया के खिलाफ दोनों 21 रन बटोरे जिसमें रोहित ने भी दो चौका लगाया.

रोहित ने 24 गेंद पर पूरा किया अर्धशतक
रोहित 10वें ओवर में महाराज की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर स्टब्स के द्वारा लपके गए. उन्होंने 37 गेंद की पारी में सात चौकों के साथ एक छक्का लगाया. राहुल ने अगले ओवर में एडेन मार्कराम के खिलाफ छक्का जड़कर 24 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि पारी के 12वें ओवर में महाराज का दूसरा शिकार बने. इसके बाद क्रीज पर विराट कोहली की मौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के सभी गेंदबाजों के खिलाफ मनमाफिक रन बटोरे जिसमें 15वें ओवर में रबाडा के खिलाफ दो छक्के और इतने ही चौके जड़े. इस ओवर से 22 रन बने.

सूर्यकुमार ने 18 गेंद पर जड़ा पचासा
सूर्यकुमार ने 17वें ओवर में पार्नेल के खिलाफ दो छक्का लगाकर 18 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस साल का उनका 50वां छक्का था और वह सूची में शीर्ष पर है. इसी ओवर में कोहली ने भी छक्का और फिर दो चौके जड़े. टीम ने पार्नेल के इस ओवर से 23 रन बटोरे. पारी के 19वें ओवर में सूर्यकुमार कोहली के साथ गफलत का शिकार होकर रन आउट हो गए. उन्होंने कोहली के साथ 42 गेंद में 102 रन की साझेदारी की.

कोहली ने दो चौके लगाकर टीम की रनगति को बनाए रखने की कोशिश की. क्रीज पर आए कार्तिक ने रबाडा के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. मैदान में एक्सट्रा कवर क्षेत्र पर एक सांप निकलने के कारण खेल पांच मिनट तक रोकना पड़ा। मैदानकर्मी ने बाल्टी की मदद से सांप को मैदान से बाहर किया.

Tags: David Miller, Dinesh karthik, Hindi Cricket News, India vs South Africa, Rohit sharma, Suryakumar Yadav, Virat Kohli

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.