नई दिल्ली. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa 1st T20) के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में फिरोजशाह कोटला मैदान में टॉस के लिए उतरते ही अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली. पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कप्तानी के लिए उतरे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए पहले केएल राहुल को कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन सीरीज शुरू होने से एक दिन पहले ग्रोइन चोट की वजह से राहुल पूरी सीरीज से बाहर हो गए. ऐसे में आनन फानन में पंत को इस सीरीज में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है.

पंत टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले दूसरे युवा कप्तान बन गए हैं. पंत को 24 साल की उम्र में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला है. इस लिस्ट में सुरेश रैना (Suresh Raina) टॉप पर हैं. रैना ने पहली बार जब भारत की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी की थी, उस समय उनकी उम्र 23 साल 197 दिन था.

यह भी पढ़ें:IND vs SA 1st T20 Live Score: दक्षिण अफ्रीका ने जीता टॉस, भारत को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता

PHOTOS: विराट कोहली इंग्लैंड दौरे से पहले पत्नी संग कहां मना रहे छुट्टियां? अनुष्का शर्मा ने शेयर की खूबसूरत सेल्फी

इसके बाद टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम आता है. धोनी ने साल 2007 टी20 विश्व कप में जब टीम इंडिया की कप्तानी की थी, उस समय उनकी उम्र 26 साल थी. टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने 28 साल की उम्र में भारतीय टीम की टी20 में बागडोर संभाली थी जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी 28 की उम्र में पहली बार भारत की टी20 मैचों में कप्तानी की थी.

कोहली ने साल 2013 में वनडे इंटरनेशनल में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी की थी. इसके एक साल बाद उन्होंने पहली बार 2014 में टेस्ट में टीम इंडिया की अगुआई की. दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली ने जनवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टीम इंडिया की टी20 में कप्तानी की थी. अजिंक्य रहाणे ने जिम्बाब्वे के दौरे पर साल 2015 में 28 साल की उम्र में भारतीय टीम की अगुआई की थी.

Tags: India vs South Africa, Ms dhoni, Rishabh Pant, Suresh raina, Team india, Virat Kohli

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.