हाइलाइट्स

स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 563 विकेट हो गए हैं
स्टुअर्ट ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल की बड़ी उपलब्धि
दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 118 रन पर हुई ढेर

नई दिल्ली. इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में ज्वाइंट रूप से पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. 36 वर्षीय ब्रॉड ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका (ENG v SA Test) के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में हासिल की. लंदन के केनिंग्टन ओवल में जारी टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर प्रोटियाज टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया.

दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 36.2 ओवर में 118 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन ने सबसे अधिक पांच विकेट चटकाए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने अहम ब्रेकथ्रू दिलाए. ब्रॉड ने 12.2 ओवर में चार विकेट अपन नाम किए जिसमें रयान रिकेलटन, खाया जोंडो, केशव महाराज और 11वें नंबर के बल्लेबाज एनरिक नॉर्किया के विकेट शामिल थे. ब्रॉड ने नॉर्किया को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा के टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

यह भी पढ़े:पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर… एशिया कप फाइनल से पहले फिट हुआ मैच विनर खिलाड़ी, प्लेइंग XI के लिए माथापच्ची तेज

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई ‘दोस्त’ को लिखा इमोशनल पोस्ट… RCB के लिए साथ में खेलने के दिनों को किया याद

स्टुअर्ट ब्रॉड ने 159 टेस्ट में हासिल की उपलब्धि
ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn Mcgrath) ने यह उपलब्धि 124 टेस्ट मैचों में हासिल की थी वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 159 टेस्ट मैचों का सहारा लेना पड़ा. वर्तमान में स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट झटकने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में पहले नंबर पर अनुभवी जेम्स एंडरसन का नंबर आता है.

इंग्लैंड को 36 रन की बढ़त
दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी में बनाए गए 118 रन के जवाब में 7 विकेट पर 154 रन बना लिए हैं. मेजबान टीम ने इस समय 36 रन की बढ़त ले रखी है. बेन फोक्स 11 और ओली रॉबिनसन 3 रन बनाकर नाबाद हैं. ओली पोप ने सबसे अधिक 67 रन बनाए. युवा तेज गेंदबाज मार्को जानेसन चार विकेट ले चुके हैं जबकि कगिसो रबाडा की झोली में 2 विकेट आया है. एनरिक नोर्त्जे ने एक विकेट चटकाया है.

Tags: England vs south Africa, Glenn McGrath, James anderson, Number Game, Stuart Broad

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.