दुबई. ईशान किशन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की बुधवार को जारी टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में लंबी छलांग लगाकर 7वें स्थान पर पहुंच गए. उन्हें 68 स्थान का फायदा मिला. भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल को भी अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही 5 मैचों की टी20 सीरीज में किशन ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने अब तक 3 मैचों में 2 अर्धशतक के सहारे 164 रन बनाए हैं, जिससे वह टी20 में बल्लेबाजों की सूची में टॉप-10 में पहुंचने में सफल रहे. किशन टॉप-10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं. यानी वे भारत के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं. उनके बाद केएल राहुल 14 वें स्थान पर हैं. कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर एक-एक पायदान नीचे क्रमश: 16वें और 17वें स्थान जबकि विराट कोहली 2 पायदान नीचे 21वें स्थान पर खिसक गए हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 7 पायदान ऊपर 11वें, जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 4 पायदान के फायदे से 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं. हालांकि टाॅप-10 में कोई भारतीय गेंदबाज जगह नहीं बना सका है. टॉप-20 में एकमात्र भारतीय भुवनेश्वर ही हैं. ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में अपना नंबर-1 स्थान फिर से हासिल कर लिया है, जबकि श्रीलंका के महेश तीक्षणा 16 पायदान ऊपर 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

बाबर आजम नंबर-1 पर बरकरार

बल्लेबाजी की टाॅप-5 रैंकिंग में भी बदलाव हुआ है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 818 अंक के साथ टॉप पर बने हुए हैं. मोहम्मद रिजवान 794 अंक के साथ तीसरे से दूसरे पर आ गए हैं. एडेन मारक्रम 772 अंक के साथ दूसरे से तीसरे पर पहुंच गए हैं. डेविड मलान 728 अंक के साथ चौथे स्थान पर बने हुए हैं. एरॉन फिंच 716 अंक के साथ 5वें नंबर पर आ गए हैं. उन्हें एक स्थान का फायदा मिला. न्यूजीलैंड के डेवॉन कॉनवे छठे, ईशान किशन 7वें, रासी वान डुर डुसेन 8वें, पथुम निसांका 9वें और मार्टिन गप्टिल 10वें स्थान पर हैं.

Ranji Trophy: खेल मंत्री ने 3 मैच में चौथी बार 50 से अधिक रन बनाए, बंगाल ने 54 रन पर खो दिए थे 5 विकेट

Ranji Trophy: हार्दिक ने 6 पारियों में दूसरा शतक जड़ा, 2 साल बाद उतरे खेलने, मुंबई 350 रन के पार

जोस हेजलवुड ने पिछले दिनों श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. वे 2 पायदान ऊपर तीसरे से नंबर-1 पर आ गए हैं. इंग्लैंड के आदिल राशिद नंबर-2 पर बने हुए हैं. वहीं नंबर-1 साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर तबरेज शम्सी तीसरे नंबर पर लुढ़क गए हैं.

Tags: ICC, ICC T20 Rankings, India vs South Africa, Ishan kishan, Team india, Virat Kohli

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.