नई दिल्ली. टीम इंडिया को पांच टी20 की सीरीज के पहले मैच में मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही भारत का लगातार 13 टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाने का सपना अधूरा रह गया. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 211 रन का स्कोर खड़ा किया था, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का टी20 का सबसे बड़ा स्कोर है. टीम इंडिया इस लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाई और दक्षिण अफ्रीका ने 5 गेंद पहले ही 212 रन बनाकर मैच जीत लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

इस मैच में एक वक्त ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया लगातार 13 मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना देगी. लेकिन, आवेश खान के एक ओवर में ऐसा कुछ घटा, जिसके बाद मैच का पूरा रुख ही बदल गया और रन बनाने के लिए जूझ रहे रासी वान डर डुसेन ने ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की कि भारत को हार झेलनी पड़ी.

आखिर आवेश के ओवर में ऐसा क्या हुआ था? कि इसके बाद मैच पूरी तरह बदल गया. यह आपको बताते हैं. आवेश दक्षिण अफ्रीक की पारी का 14वां ओवर फेंकने आए. उनके इस ओवर की पहली गेंद जरूर वाइड रही. लेकिन अगली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं आया. तीसरी गेंद यॉर्कर लेंथ की थी, जिसे ड्राइव करने की कोशिश में रासी का बल्ला दो फाड़ हो गया. उस समय रासी 26 गेंद पर 22 रन बनाकर खेल रहे थे.

बल्ला बदलने के बाद रासी का खेल बदला
इसके बाद उन्हें अपना बल्ला बदलना पड़ा और यहीं से उनका खेल भी पूरी तरह से बदल गया और उन्होंने चौके-छक्कों की बरसात कर दी. इसकी शुरुआत उन्होंने आवेश खान के इस ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर की.

रासी ने बल्ला बदलने के बाद 53 रन ठोके
रासी ने बल्ला बदलने के बाद 17वें ओवर में बल्ले से कहर बरपा दिया. यह ओवर हर्षल पटेल फेंक रहे थे. रासी ने इस ओवर में तीन छक्के और 1 चौका जड़ कुल 22 रन बटोरे. उन्होंने बल्ला बदलने के बाद अगली 11 गेंद में 30 रन ठोकते हुए अपनी फिफ्टी पूरी की और अपनी टीम को जीत दिलाने के बाद ही पवेलियन लौटे.

IND vs SA: टीम इंडिया नहीं बना सकी 13 टी20 मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड, श्रेयस अय्यर बने विलेन

IND vs SA: टीम इंडिया को 211 रन बनाकर भी मिली शिकस्त, कप्तान ऋषभ पंत ने बताई हार की वजह

रासी-मिलर के बीच 131 रन की पार्टनरशिप
रासी ने 46 गेंद में नाबाद 75 रन ठोके. उन्होंने बल्ला टूटने के बाद अगली 20 गेंद में 200 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 53 रन कूट डाले. यानी बल्ला बदलने से इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज का खेलने का अंदाज भी बदल गया और उन्होंने चौथे विकेट के लिए डेविड मिलर के साथ 64 गेंद में नाबाद 131 रन की साझेदार की और भारतीय टीम को इस पार्टनरशिप के कारण हार झेलनी पड़ी.

Tags: Avesh khan, David Miller, Harshal Patel, India vs South Africa, Rassie van der Dussen

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.