नई दिल्ली. पूर्व भारतीय बल्लेबाज आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra on ODI Cricket) को लगता है कि वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में बदलाव की जरूरत है. उन्होंने कहा है कि वनडे क्रिकेट बहुत बोर करता है. चोपड़ा ने साथ ही कहा कि टी20 अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज को बंद करने के बजाय वनडे अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में बदलाव किया जाना चाहिए. इससे पहले भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री थे ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की द्विपक्षीय सीरीज को समाप्त करने और केवल फ्रेंचाइजी क्रिकेट तथा टी20 विश्व कप कराए जाने का विचार दिया था.

आकाश चोपड़ा का मानना है कि यह टी20 इंटरनेशनल नहीं है जो संघर्ष कर रहा है. पूर्व बल्लेबाज ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को ‘सबसे अर्थहीन’ फॉर्मेट कहा. उन्होंने कहा कि ना तो प्रसारकों और ना ही प्रशंसकों को एकदिवसीय मैच देखने में मजा आता है, यह कहते हुए कि फॉर्मेट किसी को व्यस्त नहीं रखता है. इससे पहले शास्त्री ने कहा था कि द्विपक्षीय टी20 टूर्नामेंट किसी को याद नहीं रहते हैं.

इसे भी देखें, आकाश चोपड़ा ने चुनी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम, पंड्या कप्तान, रोहित और विराट को जगह नहीं

चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘द्विपक्षीय टूर्नामेंटों की कमी से कई देशों में प्रसारण अधिकारों पर बड़ा असर पड़ सकता है. यदि टी20 अंतररष्ट्रीय क्रिकेट केवल विश्व कप के दौरान रहेगा तो इससे टीमों को आयोजनों की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा.’ आकाश ने अपने करियर में 10 टेस्ट ही खेले हैं. वह कोई वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच भी नहीं खेल पाए.

उन्होंने आगे कहा, ‘यदि आप रुचि के तौर भी देखते हैं तो मुझे लगता है कि एकदिवसीय क्रिकेट सबसे उबाऊ प्रतियोगिता है और बहुत बोरियत महसूस कराती है. यह सबसे अर्थहीन है, यह वह फॉर्मेट है जिसे कोई याद नहीं रखता है. मुझे लगता है कि वनडे क्रिकेट संघर्ष कर रहा है, यह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं है जो संघर्ष कर रहा है. टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों को जारी रहने दें क्योंकि ब्रॉडकास्टरों को उनकी आवश्यकता होगी अन्यथा वे आपको पैसे नहीं देंगे. हर देश के प्रसारण अधिकारों पर इसका असर पड़ेगा.’

इससे पहले रवि शास्त्री ने कहा था, ‘टी20 द्विपक्षीय टूर्नामेंट, किसी को याद नहीं है. मुझे विश्व कप को छोड़कर पिछले 6-7 साल में भारत के कोच के रूप में एक भी टी20 मैच याद नहीं है. दुर्भाग्य से, हम नहीं जीते. इसलिए मुझे वह भी याद नहीं है.’

Tags: Aakash Chopra, Cricket news, ODI cricket, T20 cricket

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.