New Delhi:  

गर्मी (Skin Care) आते ही धूल, प्रदूषण और चिलचिलाती धूप सबसे पहले स्किन (Skin) को डैमेज करती हैं.घर से बाहर निकलते ही धुल, मिटटी, टैन स्किन को डल बनती है. इन सबसे छुटकारा पाने के लिए तरह तरह केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है.  लेकिन आपको बता दें कि आप केवल कच्चे दूध (Raw Milk) की मदद से गर्मियों में होने वाली स्किन की समस्‍याओं को आसानी से ठीक कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार कच्चा दूध स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.  दरअसल कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी12, बी6, बायोटिन, पोटेशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो स्किन के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है. तो चलिए बताते हैं स्किन के लिए कच्चा दूध कैसे होता है फायदेमंद. 

यह भी पढ़ें- कांच चुभने या उंगली कटने पर इन तरीकों को अपनाएं, जल्द मिलेगा आराम

कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने के फायदे

फेस करे क्‍लीन

कच्चे दूध का इस्तेमाल आप फेस क्लींजर के रूप में कर सकते हैं. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई और के और प्रोटीन दरअसल कच्चे दूध को माइल्ड एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाता है. इसकी मदद से आप स्किन को आसानी से क्लीन कर सकते हैं. 

करे मॉश्‍चराइज

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकते हैं. ये आसानी से स्किन पोर्स को छोटा कर स्किन को हाइड्रेट और मॉश्‍चराइज करता है. इसका इस्तेमाल खास कर आप सर्दियों में भी कर सकते हैं जब स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो. 

यह भी पढ़ें- अब Black Dress के साथ ट्राई करें ये 4 Lipstick शेड, लोग हो जाएंगे कायल

फेस मास्‍क

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो स्किन पर टैनिंग, पिंपल्‍स, झाइयों के दागको दूर करने के काम आता है. अगर स्किन से टैन को हटाना है तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल करें. 

मेकअप करे रिमूव

कच्चा दूध मेकअप रिमूवर करने के लिए भी है. इसकी मदद से आप चेहरे पर लगे मेकअप को आसानी से हटा सकती हैं. एक कॉटन बॉल को दूध में भिगोएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं मेकउप हट जाएगा.

 





संबंधित लेख

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.