New Delhi:  

बाल झड़ने की समस्या कोई नई नहीं है. वैसे तो ये समस्या कुछ उम्र के बाद शुरू होती थी. लेकिन आज कल युवाओं में भी ये दिक्कत देखी जा रही है. बालों का झड़ना उम्र के साथ बहुत गहरे से जुड़ा है. आज कल बाल झड़ने का कारण और समस्या और इससे बचने के उपाए हर कोई जानना चाहता है. आज आपको गंजेपन से जुड़ी हर एक बता बातएंगे कि उससे कैसे बचें. साथ ही गंजेपन का क्या कारण होता है.  

यह भी पढ़ें- Kerala में Tomato Flu की दस्तक, जानिए बच्चों का कैसे करें बचाव

गंजेपन के लक्षण

गंजेपन का पहला लक्षण यह होता है कि आपके सिर से बाल बहुत अधिक मात्रा में झड़ने लगते हैं. आमतौर पर जिन लोगों में गंजापन होता है, इसकी मुख्य रूप से दो वजह होती हैं, पहला जेनेटिक और दूसरा पोषण की कमी या शारीरिक कमजोरी. 
 
जब कोई इंसान गंजेपन की तरफ बढ़ रहा होता है तो उसके बाल एक खास अंदाज में झड़ते हैं, जैसे सिर के बीच से बालों का झड़ना शुरू होना, पैच बनकर बालों का झड़ना, फ्रंट से बालों का झड़ना या फिर साइड से बालों का झड़ना. यानी इन सभी जगहों के बाल एक साथ नहीं झड़ते हैं बल्कि किसी एक जगह के बाल अधिक मात्रा में गिरने लगते हैं जिसके बाद वह जगह खाली नज़र आती है. गंजेपन के दौरान जिन जगहों के बाल झड़ते हैं, वहां आपको खुजली या हल्के दर्द का अनुभव भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- इस जूस को पीने से Heart Attack और कई सारी बीमारियां रहेंगी दूर

बाल झड़ने के कारण 

बाल झड़ने के दो मुख्य कारण, जेनेटिक्स और शारीरिक कमजोरी याफिर बालों में अगर कुछ केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हुआ हो तो उससे भी बाल झड़ने लगते हैं. इनके अतिरिक्त पोषण की कमी भी एक बड़ा कारण होती है. जैसे, पारिवारिक जीवन में कोई बुरी घटना होना या प्रफेशनल लाइफ में कोई बड़ी गड़बड़ हो जाना. त्वचा से जुड़ी समस्याएं, जैसे दाद, सूजन, कोई स्किन इंफेक्शन या सोरायसिस के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. 

गंजेपन का इलाज

ऐसा खाना खाएं जिसमे आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और विटमिन्स हो. शरीर में कभी भी पानी की कमी ना होने दें यानी खुद को हाइड्रेट रखें और हर दिन की डायट में एक गिलास दूध, एक गिलास छाछ और एक कटोरी दही जरूर शामिल रखें. दैनिक जीवन में काला चना, अंकुरित, भुने हुए चने और ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं. ये सारी चीज़ें आपके बाल, शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखती है. 

यह भी पढ़ें- इन 3 तरह की चाय पीने से कंट्रोल होगा High blood Pressure, बीपी के मरीज़ जरूर करें ट्राई





संबंधित लेख

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.